Header Ads

विशेषज्ञ की समीक्षा की एक Rottweiler पिल्ला के लिए कैसे देखभाल करें



1) अपने Rottweiler पिल्ला होम लाओ

Rottweiler
Rottweiler विशेषज्ञ की समीक्षा की एक Rottweiler पिल्ला के लिए कैसे देखभाल करें


विचार करें कि एक रोट्टवेयर एक अच्छा विकल्प है या नहीं। चूंकि कुत्ते नस्लों के बीच कई मतभेद हैं, इसलिए यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि एक रोट्टवेयर आपके लिए सही है या नहीं। 
किसी भी नस्ल के साथ, रोट्टवेइलरों के पास अपने स्वयं के विशिष्ट व्यक्तित्व लक्षण और नस्ल-विशिष्ट विशेषताओं हैं।
 जितना बेहतर आप #Rottweilers# को समझते हैं, उतना ही अधिक जानते हैं कि आप रोट्टवेयर को बढ़ाने और उचित प्रतिक्रिया देने के लिए संभावित चुनौतियों के बारे में जानेंगे।
 ये पिल्ले बड़े कुत्तों (वयस्कों के रूप में लगभग 100 पाउंड) बन जाते हैं जो अपने मालिकों के लिए बेहद वफादार हैं और शुरुआत में अजनबियों से सावधान हैं। 

(1)रोट्टवेयर को कुत्ते मनोविज्ञान और व्यवहार को समझने वाले किसी व्यक्ति से दृढ़ मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है, इसलिए यह अच्छे प्रकृति वाले कुत्तों को उठाने के इतिहास के साथ एक अनुभवी कुत्ते के मालिक बनने में मदद करता है। संभावित मालिक को इस कौशल के बारे में ईमानदार होना चाहिए कि उसके पास ये कौशल है या नहीं। रोट्टवेइलर के भौतिक आकार की वजह से, रोट्टवेइलर में जो सोफे से नहीं निकलेगा जब आप पूछें तो एक खतरनाक रोट्टवेयर है।
Rottweilers के बारे में और जानने के लिए, स्थानीय कुत्ते के शो में जाएं और प्रजनकों और अन्य रोट्टवेयर मालिकों से बात करें। 
(2)अपने मकान मालिक की बीमा पॉलिसी की जांच करना न भूलें। कुछ बीमा पॉलिसियां शून्य हैं यदि आपको रोट्टवेइलर या किसी भी अन्य नस्ल को संभावित रूप से खतरनाक के रूप में लेबल किया गया है, भले ही यह लेबलिंग गलत हो।
(3)यदि आप अपना घर किराए पर लेते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए रोटवेयर (या उस तरह के किसी भी अन्य जानवर) को अपनाने से पहले अपने मकान मालिक से संपर्क करने की आवश्यकता होगी।

Rottweiler Puppy




2) एक प्रतिष्ठित प्रजनन चुनें। चूंकि कई रोट्टेवेलर प्रजनकों हैं, इसलिए आपको गुणवत्ता ब्रीडर चुनने के लिए अपना समय लेना होगा। आपको मिलने वाले पहले प्रजनन का चयन न करें। इसके बजाय, एक ब्रीडर की तलाश करें जो हिप, दिल और आंखों के स्वास्थ्य के लिए ऑर्थोपेडिक फाउंडेशन फॉर एनिमलपेडिक फाउंडेशन जैसे सभी उचित स्वास्थ्य-स्क्रीनिंग करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप क्या प्राप्त कर रहे हैं, दोनों शो (शो लाइन) और काम करने की क्षमता (शूट्ज़ुंड या उदाहरण के लिए ट्रैकिंग) दोनों की जांच करें क्योंकि ये दिखाते हैं कि पिल्ले रॉटवेइलर की तरह दिखते हैं और कार्य करते हैं। 
(4)किसी भी संभावित प्रजनन से बहुत सारे प्रश्न पूछें, खासकर मां और लिटरमेट्स के साथ प्रारंभिक सामाजिककरण के बारे में। यह महत्वपूर्ण है कि पिल्ला अच्छी तरह से सामाजिककृत हो और घर आने से पहले अन्य लोगों, स्थानों और शोरों के संपर्क में आ जाए क्योंकि इन शुरुआती अनुभवों से उन्हें अच्छी तरह से समायोजित वयस्कों को आत्म
विश्वास में मदद मिलेगी। आप जो भी खोज रहे हैं उसके बारे में प्रश्न पूछने के लिए प्रजनन के लिए तैयार रहें।
Rottweiler Puppy



3) अपने पिल्ला का चयन करें घर लेने के लिए किस पिल्ला के बारे में निर्णय लेने के लिए खुद को बहुत समय दें। आपको तुरंत यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पिल्ले और मां स्वस्थ हैं। फिर, व्यक्तिगत व्यक्तित्वों के लिए समय बिताने में व्यतीत करें। आप एक रोट्टवेयर चुनना नहीं चाहते हैं जो डरावना है (क्योंकि वह डरावना बिटर बन सकता है) और न ही अत्यधिक आक्रामक। एक पिल्ला की तलाश करें जो दोस्ताना, पहुंचने योग्य और अपने कूड़े के साथ अच्छी तरह से खेलती है। (5)

4)अपने पिल्ला टीका और डी-wormed जाओ। इससे पहले कि आप अपने पिल्ला घर लाएं या उसे अन्य कुत्तों के सामने उजागर करें, सुनिश्चित करें कि वह अपनी टीकाकरण और खराब व्यवहार के साथ अद्यतित है। 2.5 सप्ताह बाद बूस्टर शॉट के साथ 6 सप्ताह की उम्र में डिस्टेंपर शॉट शुरू होना चाहिए। इन प्रारंभिक जीवन-बचत टीकों के बाद, आप तत्काल घर के बाहर अपने पिल्ला को सामाजिक बनाना शुरू कर सकते हैं। बस हर साल टीका बूस्टर के लिए अपने पिल्ला को पशु चिकित्सक के पास ले जाना याद रखें। (6)
Rottweilers Parvovirus के लिए अधिक संवेदनशील हैं, एक संभावित जीवन-धमकी देने वाली बीमारी जो उल्टी और दस्त का कारण बनती है।
एक रेबीज टीका की आवश्यकता निर्धारित करने के लिए स्थानीय कानूनों की जांच करें। ज्यादातर रेबीज टीका 13 सप्ताह की उम्र में शुरू हो जाती है और लाइम रोग की टीका 10 सप्ताह में शुरू होती है जिसके बाद 4 से 5 सप्ताह बाद बूस्टर होता है।

5) माइक्रोचिपिंग और स्पैइंग या अपने पिल्ला को न्यूटियरिंग पर विचार करें। स्थानीय मानवीय समाज या आपके पशुचिकित्सक आपके रोट्टवेयर की त्वचा के नीचे एक माइक्रोचिप डाल सकते हैं। यह किसी व्यक्ति को आपके पिल्ला को या जानवर आश्रय में वापस आने में मदद कर सकता है यदि वह भागता है। आपको अपने पिल्ला की गर्दन के चारों ओर एक पहचान कॉलर भी रखना चाहिए। इसमें आपकी संपर्क जानकारी शामिल होनी चाहिए। (7) 
अपने पिल्ला को स्पैइंग या अपने पिल्ला को न्यूटियर करने के बारे में बात करें, जो अवांछित लिटर को रोक देगा और जो स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है।
मादा पिल्ले को छोड़कर तनाव और असुविधा कम हो सकती है जब वह गर्मी में होती है, स्तन और गर्भाशय कैंसर के खतरे को खत्म करती है, और अवांछित लिटर को रोकती है।
पुरुष पिल्ले को घूमने से रोमिंग, लड़ने और टेस्टिकुलर कैंसर की संभावना कम हो सकती है।


No comments

Powered by Blogger.